Is there any defense ETF in India?

हाँ, भारत में रक्षा क्षेत्र (Defense Sector) पर केंद्रित एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड्स (ETFs) उपलब्ध हैं, जो उन कंपनियों में निवेश करते हैं जो रक्षा और एयरोस्पेस सेक्टर में कार्यरत हैं। ऐसा एक ETF है | भारत का डिफेन्स सेक्टर बहुत ही तेजी से आगे की ओर बढ़ रहा है जिससे भारत की रक्षा शक्ति मजबूत हो रही है | इसी के चलते भारत में रक्षा क्षेत में निवेश करने के लिए यह सबसे अच्छा मौका है जिससे आप भारत के डिफेंस सेक्टर में आप निवेश कर सकते है और अच्छा ख़ासा पैसा बना सकते है | इस पोस्ट में आपको हम बतायेंगे भारत के सबसे अच्छे difence etfs in india जिसमे आप निवेश कर सकते है |

ICICI Prudential Bharat 22 ETF

ICICI Prudential Bharat 22 ETF एक लोकप्रिय ETF है, जो भारत सरकार द्वारा स्वामित्व वाली कंपनियों में निवेश करता है, और इसमें कुछ रक्षा क्षेत्र (Defence ) की कंपनियां भी शामिल हैं। यह ETF भारत के विभिन्न रणनीतिक क्षेत्रों, जिनमें रक्षा, ऊर्जा, वित्त, और इन्फ्रास्ट्रक्चर शामिल हैं, में निवेश करता है। रक्षा क्षेत्र में काम करने वाली प्रमुख कंपनियों जैसे भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL), HAL (हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड) आदि में निवेश करने का अवसर मिलता है।

ETF SymboleICICIB22
Current Price117.38 (25-08-2024)
Expense Ratio0.07
Market Cap20683 cR
PE Ratio14.58
Number Of Stocks22
ICICI Prudential Bharat 22 ETF | ICICIB22
1Y Return (%)3Y Return (%)5Y Return (%)
60.90 %195.22 %246.25%
ICICI Prudential Bharat 22 ETF | ICICIB22
ICICI Prudential Bharat 22 ETF | www.etfsahihai.com
ICICI Prudential Bharat 22 ETF | www.etfsahihai.com

कैसे काम करता है ETF?

ETF एक ऐसा निवेश साधन है जो एक विशेष इंडेक्स या सेक्टर की कंपनियों में निवेश करता है। भारत में रक्षा ETF उन कंपनियों में निवेश करता है जो रक्षा उपकरणों, प्रौद्योगिकी और अन्य रक्षा-संबंधित उत्पादों का उत्पादन करती हैं।

रक्षा ETF के फायदे

विविधीकरणETF में निवेश करके आप एक ही समय में कई रक्षा क्षेत्र की कंपनियों में निवेश कर सकते हैं, जिससे आपका जोखिम कम हो जाता है।
सरलताआपको व्यक्तिगत रूप से स्टॉक्स चुनने की आवश्यकता नहीं होती; ETF स्वचालित रूप से इंडेक्स को ट्रैक करता है।
लिक्विडिटीETF स्टॉक एक्सचेंज पर ट्रेड होता है, जिससे आप इसे किसी भी समय खरीद या बेच सकते हैं।

निष्कर्ष

भारतीय निवेशकों के पास रक्षा क्षेत्र में निवेश करने के लिए कुछ विकल्प उपलब्ध हैं, हालांकि यह अभी भी एक उभरता हुआ क्षेत्र है। ICICI Prudential Bharat 22 ETF उन प्रमुख ETF में से एक है जो रक्षा क्षेत्र की कंपनियों में निवेश करने का मौका देता है। यदि आप इस क्षेत्र में संभावनाएं देखते हैं, तो यह ETF एक अच्छा निवेश विकल्प हो सकता है।

Leave a Comment